कैसे खुद को बदले - How to change yourself

कैसे खुद को बदले 


Improving yourself, Let's define self-improvement
Self-improvement almost always starts with self-awareness
बहोत बार मेरे साथ होता है और में सोचने लगती हु खुद को कैसे बदलू और अपने अंदर किया ऐसा इम्प्रूव करू जो खुद को अच्छा फील हो, बदलने का मतलब हरगिज़ ये नहीं है आपने एहसास और जज़्बातो को बदलना या दूसरा इंसान बन जाना ऐसा बदलने का मन नहीं होता है बिलकुल भी I LOVE MY SELF💖  बस कुछ चीज़े है जो मुझे खुद में नहीं पसंद किसी करियर का फैसला लिया और छोड़ दिया आगे नहीं बढ़ पाना छोटी छोटी बातो पर डिमोटिवेट हो जाना ये मुझे अपने में नहीं पसंद और में इन आदतों पर काम करना चाहती हु।


Learn a new language,
I’m very passionate about personal growth
अक्सर लोग मुझसे पूछते है की मेने अपने कैरियर में किया करा और आज किस मुकाम पर हो और आने वाले वक़्त में खुद को कहा देखती हु में। 

सच बात तो ये है में सबको कुछ न कुछ बहाना बनाकर या खामोश रहकर सही जवाब नहीं देती थी,  क्युकी में कभी कुछ बन ही नहीं पाई और कोई ऐसी लगन नहीं थी में कुछ  करो बस अपनी एक अलग दुनिया बनाली मेने मगर सच तो ये है कबूतर के आंखे मीचने से बिल्ली उसका शिकार करना नहीं भूलेगी और इस तरह से मैंने सच्चाई के दर से उसका सामना नहीं कर रही थी, में बिलकुल गलत थी क्युकी मेरा मुकाबला मेरे साथ था किसी और के साथ नहीं और मेरे अंदर जो टेलेंट है वो अलग है जिस पर में काम नहीं कर रही हु वक़्त बर्बाद कर रही  हु, इसका एहसास तब हुआ मुझे जब में एक बुक पढ़ रही थी लगा बहोत देर हो गई फिर लगा नहीं वक़्त मेरा है इसको बदलना मुझे है किसी और को नहीं, बस मेने ठान लिया एक बार फिर खड़ा होना है और इस बार गिरने के लिए नहीं खुद को बनाने के लिए। 


Self care , love your life , you can do it
I am the best 💖
अब एहसास होता है मुझमे भी क़ाबलियत है कुछ कर देख्नने की और काबिल बनने की बस कमी है खुद पर ध्यान देने की और सक्सेफुल बनी की ,और वो कहते है न बैठे बिठाई सफलता किसी के हाथ नहीं आती और आपके सबसे ज़्यादा चाहने वाले भी आपके साथ नहीं रहते कोई भी  इंसान किसी नाकाम इंसान के साथ नहीं रहता है इसका एहसास मुझे उन लोगो ने कराया जिन्हे मेने खुद से भी ज़्यादा चाहा यही कहोगी पहले  का कैरियर बना लेना बाकि सब बात की बात है, जब आपका वक़्त अच्छा हो तो दुनिया साथ चलती है वक़्त ख़राब तो दुनिया नज़र फ़ेर लेती है ये कड़वी सच्चाई है जितनी जल्दी समझ आ जाए उतना अच्छा  है।


yourself in different
Pick up a new hobby
बात हो रही है खुद में सुधर की तो मुझसे किसी ने पूछा आप कब कब तक खुद में सुधर करेगी और तरक्की कर पाएगी ? में थोड़ी देर चुप रही क्युकी मुझे उनका सवाल काफी मुश्किल लगा जवाब देने में , में कुछ देर सोचा ओर कहा में उतनी ही जल्दी तरक्की करोगी जितनी जल्दी में खुद में इम्प्रूवमेंट लाओगी और इम्प्रूव करने की कोई लिमिट नहीं होती है।

love is life , career is very important
Don't west your time to anyone💗
जितना आप खुद में इन्वेस्ट करते है उतना ही ज़्यादा आप खुद में इम्प्रूवमेंट ला सकते है ओर जितना ज़्यादा आप इम्प्रोवेर्मेंट लेंगे उतनी ही जल्दी आप सक्सेस की सीढ़ी चढ़ेगे, खुद को रोज़ 1 % इम्प्रूव कीजिए  आप देखेंगे धीरे धीरे आपके अंदर इम्प्रूव आएगा और आप अपने अंदर काफी चेंज आप फील करेंगे में ये किसी का उदाहरण  नहीं दे रही मुझे में आए बदलाव की बात कर रही हु।



Learn a new language, Physically, Mentally or Emotionally
Learn a new language
इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं  हम वो सब कर सकते है, जो हम सोच सकते है और हम वो सब सोच सकते है, जो आज तक हमने नहीं सोचा|

जी हा कुछ  मुश्किल नहीं है  बस ज़रूरत है रोज़ एक कदम  बढ़ाने की  आप बहोत तरह से खुद में चेंज ला सकते है।

आपका लाइफ स्टाइल आप किस तरह से बात करते है किस तरह से उठते है चलते है आप इम्प्रूव कर सकते है हर किसी का अपना अलग नाज़िया होता है सोचने का।

आप इंग्लिश सिख सकते है आपके अंदर चेंज  आएगा आप बहोत कुछ कर सकते है लिख सकते है नए लोगो से बात करे उनकी कोई चीज़ अचली लगती है उनसे जाने पूछे और वो बताएगे भी हर इंसान को अपनी तारीफ पसंद है आपके पास बहोत कुछ है बदलने के लिए बैठिये मत कुछ कीजिये।

बून्द बून्द करके सागर बनता है आप ये मत सोचिये में रोज़ १ घंटा परोगा आप रोज़ खुद को 5 मिनट दीजिये तो 1 मिनट एड कर  दीजिये  देखना आपको चेंज मिलगा।


Goal set, learn new things
yes you can change everything what you want

आपको पता है तीन तरह के लोग होते हैं 

  1.   पहले वो जो अपना टाइम पास करते है। 
  2.  दूसरे वो जिनका जोश पल भर होता है फिर खत्म हो जाता है ओर हर मान कर अपना रास्ता बदल लेते     है। 
  3. तीसरे वो जो अपनी सीमाओं को तोड़कर अपनी वास्तविकता को बदल देंगे.
आप तीसरे तरह के इंसान बनिये  आज मिल रहे कीमती वक़्त को अपनी कीमत बढ़ाने में लगाइये न की घाटे में  सबके अंदर कुछ न कुछ खास बात होती है जो उसे औरो से अलग बनती है मेने भी खुद से वादा किया है में  इम्प्रूव करोगी क्युकी जो कुछ नहीं  करते वो कमाल करते है। 

एक लक्ष्य रखिये 


काम वो करना चाइये जिसको करने से आपको अच्छा लगता हो करियर वो चुनना हमेशा क्युकी काम करने में तभी मज़ा आता है जिसमे वक़्त नई देखा जाता, अपने अंदर वो छुपी प्रतीभा पहचाने और उस पर काम करे और तब तक करे जब तक सफलता हाथ नहीं लगे।  

खुद से बात करे 

लोग अक्सर दुसरो से अपनी तुलना करते है जोकि गलत है आपको हमेशा खुद से अपनी तुलना चाइये , दुनिया का सबसे अमीर इंसान की तुलना किसी से है तो खुद से है उसको आगे निकलना है तो खुद से है नाकि किसी दूसरे से ठीक उसी तरह आपको भी खुद से मुकाबला करना है सवाल पूछना है आप कहा है अभी और किया करना चाहते है। 

वक्त कभी नहीं निकलता 

ये सबसे बड़ी गलत फेमि होती  है वक़्त के सही वक़्त निकल जाता है, ऐसा  बिल्कुल भी नहीं है  वक़्त कभी नहीं निकलता  जब जागो तभी सवेरा और मेहनत का फल ज़रूर मिलता है आज नहीं  तो कल आपको बस  अपने अंदर का सोया हुआ शेर जागना है, खुद को बदलना  नहीं है खु के अंदर बदलाव करने है , आपकी सबसे बड़ी जीत तभी होगी। 

सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है|


आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आए तो लाइक करे कमेंट करे शेयर करे । 

इसके साथ ही मेरी दूसरी और पोस्ट पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे https://getmotivation5.blogspot.com/


                                                                                                 मैं  हु आपको दोस्त जूही शगुफ्ता💖 

Comments