आप कितने मेच्योर और कितने इम्मेच्योर हैं - How mature and immature you are

पार्टनर को पहले इन पहलुओं पर परखें - How mature is your  partner 💑

To be of good quality, you have to excuse yourself from the presence of shallow and callow minded individuals.
रिलेशनशिप में दो तरह के लोग होते है एक वो जो मेच्योर होते है और दूसरे वो इम्मेच्योर होते है ये अच्छा भी होता है और बुरा भी होता है पर रियल रिलेशनशिप हु होता है जो रिश्ते को संभाल ले, आपकी मेच्योरिटी सिर्फ ये नहीं कि आप एक रिश्ते में पार्टनर के रूप में कैसे है बल्कि आपका नेचर किस तरह का है, जब भी आप किसी रिश्ते में जुड़ते हो तो उसमे बहोत तरह के उतर चढ़ाव आते है अच्छे बुरे दोनों तरह के फर्क तब पढता है आप किस तरह से संभालते है आपने रिश्ते को मेच्योरिटी के साथ या फिर इम्मेच्योरटी के साथ।

मेच्योर रिश्ता 👥



A sign of power in a man is not only when people follow what he suggests, but also when people make a conscious effort to do the exact opposite of what he suggests.
एक मेच्योर रिश्ता वो होता हो जो हर मुश्किल परेशानी को मिलकर संभाल लेता लेता है और समझदारी देखते हुए किसी को भी कुछ पता नहीं लगने देता की उनके साथ क्या हो रहा है जिससे उनके आपनो को दुःख न पहुँचे किसी भी रिश्ते में एक अच्छी मेच्योरटी होना बहोत ज़रूरी है।

इम्मेच्योर रिश्ता👥

Real love ought to be more like a tree and less like a flower
एक इम्मेच्योर रिश्ता वो होता है जो अपने रिश्ते को सही से संभाल नहीं पता है जिसका असर पूरी फॅमिली पढ़ता है जिससे आपके दोस्त या फैमिली मेंबर्स बहोत परेशान रहते है और आपकी इम्मेच्योरटी से बहोत सारी गलतफहमियों का सामना करना पढ़ता है जिससे आपका रिश्ता टूट भी सकता है।

हर रिश्ते में एक अलग से बात होती है, बस फर्क ये होता है कि आप उसे किस तरीके से हैंडल करें, ये आप पर डिपंड करता है। रिश्ता अपने साथ एक अनूठा संघर्ष लेकर आते है। लेकिन रिश्ते संभालन का तरीके का अहसास हर किसी को होना चाहिए। जिससे वह रिलेशनशिप को आगे तक ले जा सके। कुछ लोग अपने रिश्ते को मेच्योर तरीके से हैंडल करते हैं, तो कुछ इम्मेच्योर। रोमांटिक रिलेशनशिप में मेच्योरिटी बहुत अहम होती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे पता चलता है कि आप अपने रिश्ते को कितनी मेच्योरिटी से निभा रही हैं।

जब हम किसी नए रिश्ते में आते है 👫


I dream of a love in which two people share a passion to search together for some higher truth. Perhaps I should not call it love. Perhaps it's real name is friendship.

जब हम किसी भी रिश्ते में जुड़ते है तो उस रिश्ते में मेच्योरटी होनी चाइये क्युकी आप दोनों एक दूसरे के लिए अनजान हो आपके दोस्त और फैमिली अलग है और आपके पार्टनर की दोस्त और फैमिली अलग है, मेच्योर पेसरों वही है जो दोनों को सामने वैल्यू दे और दोनों फैमिली को साथ लेकर चले।

Being in love changes our priorities and ways of needing and loving. But that’s fine, for change, and honest mature love quotes, are a good thing.
इसका एक दूसरा पहलू ये भी हो सकता है जब हम नए रिश्ते में जुड़ते है तो बार हम अपनी मेच्योरटी देखते हुए हम बहोत से रिश्तो से दुरी बना लेते है जो हमारे पार्टनर को पंसंद नहीं है जिससे हमारे रिश्ते पर कोई इफ़ेक्ट नहीं पढ़े इसके साथ ही हमारे पार्टनर से जोड़े रिश्ते हमारे लिए बहोत इम्पोर्टेन्ट हो जाते है जो आप अपनी  मेच्योरटी के साथ डील करते है। 

जब हम अपने पार्टनर के साथ होते है 💑

They say when you’re in love, you can spot him even from a thousand clones because your souls connect and not just your minds.


जब हमारा रिश्ता नया नया होता है तो हम एक दूसरे की तारीफ करते है प्यार करते है उनको स्पैशल फील करने के लिए कुछ न कुछ करते है जैसे ऑफिस से जल्दी घर आयना उनको दिन भर में कई कॉल करना उनकी पसंद और न पसंद का ख्याल रखना बात बात पर उनकी तारीफ करना, और कुछ वक़्त के बात सब कुछ बदल जाना कुछ भी एक्सिटमेन्ट न होना न तिरफ करना न थक यू बोलना बहोत कम हो जाता है पर एक मेच्योर पर्सन इसमें कुछ न कुछ एक्टिविटी करता रहता है जिससे आपका रिश्ता अच्छा बनना रहे।



आपका रिश्ता कैसा है 👬

Love is never found alone, it is always when two hearts and souls connect with one another when you realize its true meaning.


जब हम किसी भी रिश्ते में जुड़ते है तो सबसे पहले आपको पता लगाने की ज़रूरत है है आपका रिश्ता कैसा है हम ऐसा किया करे और किया न करे जिससे हमारे रिश्ता मज़बूत बन सके, रिश्ता मज़बूरी न बने, रिश्ता रोमांटिक होना चाइये जिसमे सुख- दुःख के साथ दोनों लोग होने चाइये स्लिये रिश्ते में  मेच्योरटी होना ज़रूरी है।



इम्मेच्योर और  मेच्योर रिश्ते 👥

Year after year, you see each other repeating the same old duties with full dedication. That’s what makes you a keeper – to know that you’re one to stick around no matter what.


रिश्ता आपका कोई भी हो चाहे गर्लफ्रेंड/बॉयफ्रेंड या फिर हस्बैंड/वाइफ या बेस्ट फ़्रिएंस्ड्स का क्यों न हो आपको हर रिश्ते में समझौता कही न कही करना पढ़ता है, आपने पार्टनर की ख़ुशी के लिए शयद समझौता करते टाइम आपको पता भी नहीं चलता है की आप ऐसा कर रहे है, आपको डील करना आना चाइये मेच्योरटी के साथ सामने वाले को नहीं लग्न चाहिए आपने उनसे दुरी बना ली है, बहोतबार आपको कुछ टाइम के लिए अपने फ्रेंड्स से दुरी बनानी पढ़ती है ,खासकर जब आपका अपने पार्टनर के साथ नया-नया रिलेशनशिप होता है तो आपको उनको अपना सारा टाइम देते है इसके साथ ही एक मेच्योर पर्सन अपने दूसरे रिश्तो भी वैल्यू करता है, क्युकी वो कही न कही जानते है आपके सुख-दुःख में आपके फैमिली और आपके दोस्त साथ होते है, ध्यान रहे की आप आपने पार्टनर के साथ वक़्त गुज़रते टाइम आपने अनमोल रिश्तो को तो खुद से दूर नहीं क्र रहे है, एक मेच्योर पर्सन इस बात का हमेशा ख्याल रखता है की उसकी लाइफ में जुड़े इम्पोर्टेन्ट लोग उससे अलग न हो और वो सबको एहमियत देता है जिससे उसका सबकसे साथ रिश्ता बना रहता है। 

maturity relationship
Everybody needs love. There are a lot of guys that you think are hard-core gangsters, but all these guys' weaknesses are women.


एक मेच्योर रिलेशनशिप वो होता है जिसमे आप एक-दूसरे को स्पैशल फील कराते है, एक रूठता है तो दूसरा मनाता है क्युकी आप दोनों जानते हो कही न कही अपने रिश्ते की वैल्यू को, और आप दोनों थोड़े थोड़े वक़्त में एक दूसरे को प्यार किसी न किसी रूप में देखते रहते है छोटे-छोटे सरप्राइज से जिससे आपका रिश्ता वक़्त के साथ और भी मज़बूत होता चला जाता हैं, एक अच्छा पारनेर मिलना एक तरह का गिफ्ट होता है आपके लिए ये आप बात आप दोनों समझते है अच्छे से जिसमे आप एक दूसरे को मोटीवेट करते है उनकी ढाल बनते है, अच्छे बुरे वक़्त में एक अच्छे पार्टनर की वही निशानी है जो साथ खड़ा रहे हर मुश्किल समय में।  

relationship-quotes
There’s no bad consequence to loving fully, with all your heart. You always gain by giving love.
आपके रिश्ते में आप दोनों वर्किंग है, तो कहि न कही आप दोनी ही ये बात जानते है,, फाइनेंशियन इनडिपेंडेंट  के मतलब को और इसके साथ ही आप दोनों अपने घर के फाइनेंशियल डिसीजन आसानी से ले सकते है क्युकी आप दोनों ही मेच्योर है, इसके साथ ही  आप अपने घर के हालातो  को साथ मिलकर सुधरते है, आप दोनों जो हासिल करना चाहते है वो कर सकते है, क्युकी आप दोनों ही इनडिपेंडेंट है, आपको घर में कुछ लेने से पहले एक दूसरे से इतना नहीं पूछना पढ़ता है,  क्युकी आप दोनों अपने घर में पॉजिटिव चंजिस लाना चाहते है, हर  

मेच्योरटी होनी चाहिए जिसपर आपके पार्टनर को पर प्राउड फील हो की उसको इतना अच्छा पार्टनर मिला है  क्युकी आपने अपने रिश्ते को फ्रीडम दी है, जिसे आप  किसी के लिए नहीं छोड़ना चाहते हैं।


रिश्ते में अच्छी अंडरस्टैंडिंग होना ज़रूरी है 👬

Everything is clearer when you're in love
रिश्ता बहोत खूबसूरत होते है वो फिल्मो और नाटक की तरह नहीं होते पर फिल्मो और नाटक की तरह उनमे उतार-चढ़ाव ज़रूरर आते है, एक मेच्योर रिश्ता जनता है उसको कैसे डील करना है, और वैसे भी आपकी खुशिया आपसे जुडी होती है और आपकी खुशिया आपके रिश्तो में कैसे आप बुरे वक़्त में संभालते हो, एक मेच्योर रिश्ता ये बात अच्छी तरह जनता हैं की जिस चीज से आपको खुशी मिलती है ये जरूरी तो नहीं की आपके पार्टनर को भी उसी से ख़ुशी मिले, आप दोनों ही मेच्योर है तो ये बात आसानी से समझ लेते है की के एक पर्सन को अपनी तरह एन्जॉय करने की परमिशन होनी चाहिए यानि फुल फ्रीडम एक मेच्योरटी वाला रिश्ता यही होता है। 

रिश्ते में रिस्पेक्ट होना ज़रूरी है ❤

I like to believe that love is a reciprocal thing, that it can't really be felt, truly, by one.
किसी भी रिश्ते में सेल्फ-रेस्कपेक्ट होना बहोत ज़रूरी हैं, दोनों पार्टनर में जो किसी भी सिचुएशन में कोम्प्रोमाईज़ नहीं करेंगे,अपने पार्टनर को न तो निचा देखाएगे न ही उनकी इंसल्ट करेंगे क्युकी कोई भी रिश्ता ये नहीं कहता की हमारी इंसल्ट करो हमे निचा देखो या ख़राब तरह से बात करो हर रिश्ते की अपनी इज़्ज़त होती है और इसांन की भी, हर एक पार्टनर अपने रिश्ते में रेस्पेक्ट चाहता है, अगर आप रिस्पेक्ट दे नहीं सकते सकते तो ले भी नहीं सकते है और एक मेच्योर रिश्ता ये बात अच्छे से जनता है आपने पार्टनर को प्यार और रेस्पेक्ट कैसे देना हैं। 

अपने रिश्ते में खुद की पहचान बनाये 👥

What women want: To be loved, to be listened to, to be desired, to be respected, to be needed, to be trusted, and sometimes, just to be held.
जब हम एक रिश्ते में होते है तो कहि न कहि हम खुद को भूलकर अपने पार्टनर पर खुद से ज़्यादा ध्यान देते है, जो सही भी है लेकिन खुद भूलना वो गलत है, एक मेच्योर  रिलेशनशिप में उसके पार्टनर  का अहम रोल होता है जो अपने पार्टनर की उसकी पहचान बन आता है उसके साथ कदम से कदम मिलाकर चलता है , उसको मोटीवेट करता है टूटने नहीं देता संभालता है कही न कही उसकी टेक-केयर करता है, आपको भी खुद को पहचानना होगा खुद का कायल रखना होगा क्युकी आपका पार्टनर आपको इतना प्यार जो करता हैइसलिए आपको भी अपनी अलग एक पहचान बनानी होगी ये बात आप जानती है।  

एक  मेच्योर रिश्ता में भी परेशानिया डील कैसे करता है 💑

If a man wants to truly communicate with a woman, he must enter her world of emotions.
एक मेच्योर रिश्ता में भी बहोत तरह की परेशानिया आती है, मगर वो मेच्योरटी के साथ आपने प्रॉब्लम को पब्लिक्ली नहीं करते है, वो अपने रिश्ते में आई परेशानियों को लोगो से नहीं कहते है तमशा बनाने के लिए,  मेच्योर रिश्ते में  दोनों पार्टनर आपस में ही अपने मसले को हल करने की कोशिश करते है, एक अच्छा और समझदार रिश्ता वही होता है जिसको पता होता है की अपने रिश्ते का तमाशा नहीं करना है या दुनिया उनके रिश्ते में इंटेस्ट ले, एक मेच्योर रिश्ता ये बात जनता है कि कुछ चीजें उसके और उसके पार्टनर के बीच ही रहे। 

इम्मेच्योर रिश्ता 💃

Anger repressed can poison a relationship as surely as the cruelest words.


इम्मेच्योर रिश्ता वो होता है जिसमे समझ थोड़ी कम होती है, जिसकी वजह से आपका अच्छा खासा रिश्ता टूट जाता है, जो किसी भी मुश्किल में साथ नहीं देता लोगी की बातो में आकर ये एक्स्ट्रा सोच  सोचकर आप अपने रिश्ते की वैल्यू नई कर पते इसके साथ आप बहोत कुछ ऐसी लगती कर दते हो जिससे आपका रिश्ता कमज़ोर पढ़ जाता है, अपने रिश्ते में आई परेशानी को  समझये कोई भी रिश्ता बिना बात के सही नई हो सकता है जब भी कोई गलतफेमि हो तो पहले बात करे आपस में न की किसी तीसरे से एडवाइस ले। 



आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आए तो लाइक करे कमेंट करे शेयर करे ।

इसके साथ ही मेरी दूसरी और पोस्ट पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे https://getmotivation5.blogspot.com/

                                                                           मैं  हु आपको दोस्त जूही शगुफ्ता💖 



Comments